चीनी वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल UAE में हुआ शुरू

चीनी वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल UAE में हुआ शुरू

सेहतराग टीम

कोरोना के बढ़ते संक्रमित मामले थमने नहीं रहे हैं। पूरी के वैज्ञानिक इस कोरोना की वैक्सीन की खोज में जुटे हैं। हालांकि कुछ वैक्सीन्स के नाम सामने आए हैं, जिनमें कुछ पहले चरण के ट्रायल से और कुछ दुसरे चरण के ट्रायल से गुजर रही हैं। इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आयी है। चीन की कोरोना वायरस वैक्‍सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो गया है। इसके तहत संयुक्‍त अरब अमीरात के अबू धाबी शहर में 15 हजार लोगों को चीनी टीका लगाया जा रहा है। यह दुनिया की पहली ऐसी वैक्‍सीन है जिसके तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हुआ है। इस टीके का निर्माण चीन की कंपनी साइनोफार्म सीएनबीजी ने किया है।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन को लेकर एम्स डायरेक्टर ने दी बड़ी जानकारी

यह वैक्सीन विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा पंजीकृत है। इसके क्लिनिकल ट्रायल की शुरुआत यूएई के शेख अब्‍दुल्‍ला बिन मोहम्‍मद अल हमद ने किया है। बताया जा रहा है कि यूएई में करीब 200 देशों के लोग रहते हैं, इसलिए यहां पर वैक्‍सीन के ट्रायल की अनुमति दी गई है। यूएई के अधिकारियों ने बताया कि इस ट्रायल में 15 वॉलंटियर हिस्‍सा ले रहे हैं। इस दौरान चीन के राजदूत भी मौजूद थे।

वैक्‍सीन महामारी की सभी तरह की नस्‍लों पर कारगर

इस क्लिनिकल ट्रायल को बहुत ही सख्‍त नियमों के तहत कराया जा रहा है। चीनी कंपनी का दावा है कि पहले और दूसरे चरण में सफलता के बाद इस वैक्‍सीन का अब तीसरा ट्रायल शुरू किया गया है। साइनोफार्म कंपनी का दावा है कि 28 दिन के अंदर दो बार इस वैक्‍सीन की डोज देने पर 100 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी विकस‍ित हो गया। इस तीसरे चरण के ट्रायल में 18 से 60 साल तक के लोग हिस्‍सा ले रहे हैं।

साइनोफार्म के अध्‍यक्ष यांग शिआओमिंग ने कहा कि यह इनएक्‍टीवेटेड कोरोना वायरस वैक्‍सीन इस महामारी की सभी तरह की नस्‍लों पर कारगर है। साथ ही इसका अन्‍य वैक्‍सीन की तुलना में बहुत कम दुष्‍प्रभाव है। उन्‍होंने कहा कि हाल ही में चीन के शिनफादी बाजार में मिले वायरस की नस्‍ल पर भी यह वैक्‍सीन कारगर है। बता दें कि अभी तक किसी भी कोरोना वायरस वैक्‍सीन को मंजूरी नहीं दी गई है। डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक 23 वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल चल रहा है। इनमें से तीन वैक्‍सीन अपने ट्रायल के तीसरे चरण में पहुंच गई हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

देश के इन राज्यों से जुड़ी कोरोना की रिपोर्ट परेशान करने वाली, देखें सभी राज्यों के आंकड़ों की सूची

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।